WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

REET Minimum Passing Marks Normalization 2022 रीट परीक्षा पास करने के लिए इतने अंक लाने जरूरी

REET Minimum Passing Marks Normalization 2022 : राजस्थान में पहली बार रीट परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया गया है। जिसमें पहले चरण में रीट को पास करना होगा और द्वितीय चरण में थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी अर्थात दो बार परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके लिए प्रथम परीक्षा 23 और 24 जुलाई को आयोजित की गई थी।

23 और 24 जुलाई की परीक्षा में पास होने वाले परीक्षार्थी को मुख्य परीक्षा में बिठाया जाएगा। मुख्य परीक्षा के लिए आपको पहली परीक्षा पास करनी आवश्यक है , यहां पर हम आपको बताएंगे कि आपको कितने अंक लाने जरूरी है जिससे आप मुख्य परीक्षा में बैठ सकते हैं। REET Normalization 2022 से जुडी सभी ताजा खबर पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है ।

REET Minimum Passing Marks 2022

23 और 24 जुलाई की रीट परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में बिठाया जाएगा , जो कि जनवरी में आयोजित कराई जाएगी। राजस्थान अध्यापक सीधी भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा 2022 का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से किया जाएगा। REET Normalization 2022 से जुडी सभी ताजा खबर पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है ।

REET Main Exam Date 2022 रीट मुख्य परीक्षा तिथि को लेकर जरूरी सूचना, यहां देखें

REET Normalization 2022

बोर्ड परीक्षा की प्रत्येक पारी में प्रश्नपत्रों के अलग – अलग पैटर्न का उपयोग होगा। इस परीक्षा के सभी परीक्षार्थी को ध्यान में लाया जाता है,कि यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की गई है कि प्रश्नों का कठिनाई स्तर और पाठ्यक्रम का कवरेज प्रत्येक प्रश्न पत्र सेट में तुलनीय बना रहे। इसके अलावा, निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए, बोर्ड प्रश्न पत्रों के विभिन्न सेटों के कठिनाई स्तर में भिन्नता, यदि कोई हो, के लिए स्कोर सामान्यीकरण प्रक्रिया अपना सकता है।

REET Minimum Passing Marks Normalization
REET Minimum Passing Marks Normalization

रीट 2022 विज्ञापन मे बिन्दु संख्या 07:10 पर परीक्षा विभिन्न दिनांकों व विभिन्न पारियों मे आयोजित होने के कारण प्रत्येक पारी मे अलग अलग प्रश्न पत्र सेट द्वारा आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम तैयार करने मे आवश्यकता रीट कार्यालय नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया अपना सकता है।

REET Mains Exam Syllabus level 1 & Level 2

REET Normalization 2022 Process : नॉर्मलाइजेशन के प्रमुख प्रभाव क्या है ?

  • जो परीक्षार्थी ये सोचता है की उन्होंने ने अपनी पारी में न्यूनतम अंक प्राप्त किये है वे भी उच्च अंक प्राप्त कर सकते है।
  • जो परीक्षार्थी सोचते है की उच्च अंक प्राप्त कर सकते है वे वास्तव में कम सामान्यकृत अंक प्राप्त करेंगे।
  • परीक्षार्थीयो का चयन के लिए बहुत तेज़ और आसान प्रक्रिया होगी।
  • कठिन और आसान स्तर के साथ परीक्षा देने वाले परीक्षार्थीयों को अब एक समान देखा जायेगा।
  • अलग -अलग पारियो के आधार पर अब कोई भिन्नता नहीं होगी।

REET 2022 Question Paper Official रीट के सभी पारियों के पेपर जारी यहां से करे डाउनलोड

उदाहरण के तौर पर 150 नंबर के एग्जाम में पहले दिन का पेपर हार्ड रहा और कोई परीक्षार्थी 100 नंबर ले आया, वहीं दूसरी पारी का पेपर आसान था तो उसमें परीक्षार्थी के नंबर 130 आ गए। ऐसे हर पारी के परीक्षार्थी के मार्क में डिफरेंस की तुलना की जाती है। फिर उसका एक फॉर्मूले से औसत निकाला जाता है। माना औसत 30 नंबर निकला तो इसे 100 नंबर लाने वाले अभ्यर्थी के फाइनल नंबर के साथ जोड़ देते हैं।

Role Of REET In Rajasthan Third Grade Teacher Main Exam 2022

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती 2022 के लिए रीट परीक्षा पास करना आवश्यक है,यहां पर हम आपको बता रहे हैं। कि रीट राजस्थान थर्ड ग्रेड परीक्षा के लिए कैसे जरूरी है सबसे पहले रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा इस रिट परीक्षा को पास करने वाले व्यक्तियों को ही राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर मेन एग्जाम परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।अगर परीक्षार्थी पास नहीं होते हैं , तो राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर मेन एग्जाम में नहीं बैठ सकते हैं, इसलिए सबसे पहले परीक्षार्थी को रीट परीक्षा पास करनी जरूरी है। रीट परीक्षा पास करने के लिए परीक्षार्थी कितने अंक चाहिए यह हम आपको नीचे हम बता रहे हैं।

REET Official Answer Key 2022 Release Date Declared 7 दिन में जारी होगी आंसर-की

REET Category Wise Passing Marks

रीट परीक्षा , परीक्षार्थीयों को केवल उत्तीर्ण करनी है। रीट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले परीक्षार्थी ही राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती एग्जाम में बैठ सकेंगे। रीट परीक्षा पास करने के लिए कैटेगरी वाइज परीक्षार्थीयों के न्यूनतम अंक इस प्रकार है।

Category न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत
General/Unreserved Non-TSP – 60%
TSP – 60%
ST Non-TSP – 55%
TSP – 36%
SC/ OBC/ MBC/ EWS 55%
Ex-servicemen 50%
PWD 40%
Sahariya Janjati 36%

REET Certificate Guidelines

रीट पास करने वाले अभ्यर्थियों को रीट सर्टिफिकेट दिया जाता है रीट पासिंग मार्क सर्टिफिकेट भी तभी मिलेगा जब आप रीट पास कर लेंगे रीट पास करने के लिए परीक्षार्थी को कितने अंक चाहिए। यह हमने आपको ऊपर चार्ट में बता दिया है। अगर परीक्षार्थी में पर्याप्त अंक नहीं मिले है , तो आपको रीट सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा। रीट परीक्षा का रिजल्ट अगस्त में जारी किया जा सकता है

रीत भर्ती परीक्षा 2022 की लेटेस्ट अपडेट के लिए अभी जुड़े हमारे टेलीग्राम चैनल से

Important Links

REET Answer key 2022 Download Click Here
REET Question Paper 2022 Download Click Here
Official Website  Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here

रीट परीक्षा का आयोजन कितने चरणों में किया गया है ?

रीट परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया गया है।

REET नॉर्मलाइजेशन 2022 के प्रमुख प्रभाव क्या है ?

रीट नॉर्मलाइजेशन 2022 के प्रमुख प्रभाव के बारे में ऊपर सम्पूर्ण रूप से बताया गया है I

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “REET Minimum Passing Marks Normalization 2022 रीट परीक्षा पास करने के लिए इतने अंक लाने जरूरी”

Leave a Comment