WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajiv Gandhi Scholarship Scheme 2022 । राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना 2022

Rajiv Gandhi Scholarship Scheme 2022: आयुक्त कॉलेज शिक्षा द्वारा राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना -2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। पत्र अभ्यर्थी अपना आवेदन निचित समय अंतराल में कर सकते है। इस स्कूलरशिप योजना के लिए आवेदन 1 फरवरी 2022 से 31 मार्च 2022 तक किये जा सकेंगे। राजस्थान के ऐसे विद्यार्थी जो गरीब या सामान्य परिवार से संबंध रखते हैं वह इस स्कॉलरशिप योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं और ऐसे छात्र इस योजना के पात्र माने गए हैं जोकि बीपीएल श्रेणी में आते हैं।

Rajiv Gandhi Scholarship Scheme 2022
Rajiv Gandhi Scholarship Scheme 2022

Rajasthan Lab Assistant Bharti 2022 राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

कौन आवेदन कर सकता है ?

राजस्थान के ऐसे विद्यार्थी जो गरीब या सामान्य परिवार से संबंध रखते हैं वह इस स्कॉलरशिप योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं और ऐसे छात्र इस योजना के पात्र माने गए हैं जोकि बीपीएल श्रेणी में आते हैं। राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के तहत राज्य सरकार प्रदेश के 200 मेधावी विद्यार्थियों को विदेश की चुनिंदा 50 संस्थानों में उच्च अध्ययन की सुविधा मुहैया कराएगी। इसी सत्र से राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस (आरजीएस) योजना शुरू की गई है. जिसके लिए आगामी 22 अक्टूबर से आवेदन किए जा सकेंगे।

राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना 2022 के क्या क्या फायदे है ?

इस योजना के तहत सरकार राज्य के 200 मेधावी विधार्थियो को विदेश के कुछ चुनिंदा 50 संस्थानों में उच्च अध्ययन की सुविधा प्रदान करेगी। राज्य सरकार द्वारा इस साल से ही इस योजना का शुभारम्भ किया है। मनपसंद की शिक्षा विदेशों में ग्रहण करने के लिए सरकार अपने खर्चे पर भेजती हैं और उन छात्रों के बड़े से संबंधित आने वाले संपूर्ण खर्चे का वहन सरकार द्वारा किया जाता है। जो भी छात्र इस योजना में सिलेक्ट होंगे यानी कि 200 सिलेक्टेड छात्रों को सरकार के द्वारा विदेशों में भेजा जाएगा और उन को निशुल्क छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। राजीव गांधी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ राजीव गांधी की जयंती पर शुरुआत की गई थी। राजस्थान सरकार के द्वारा 28 अगस्त 2021 को इस योजना का शुभारंभ किया गया तब से लेकर आज तक इस योजना को लगातार कायम रखा गया है।

Rajasthan Gram Sevak VDO Result 2022 इंतजार हुआ खत्म, अब इस दिन जारी होगा ग्राम सेवक रिजल्ट यहां देखें तुरंत

राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना 2022 क्या है ?

इस योजना की घोषणा सरकार द्वारा 28 अगस्त 2021 को की गयी जिसको 2021-22 के शैक्षणिक क्षेत्र में लागु किया गया। योजना में एक माता पिता की एक ही संतान को इस योजना का लाभ दिया जाएगा राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2021 के तहत सभी स्तर के कोर्स पर 10 लाख का वार्षिक रखरखाव अनुमान होगा।। इस योजना की पात्रता से संबंधित संपूर्ण जानकारी एवं आयोजन करने तक का संपूर्ण प्रोसेस इस पोस्ट ने बताया गया है।

Rajiv Gandhi Scholarship 2022 Age limit

राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदक के लिए आयु सीमा का निर्धारण किया गया है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए और आयु सीमा का निर्धारण 1 जुलाई 2022 को आधार मानकर किया जाएगा।

Rajiv Gandhi Scholarship 2022 Education Qualification

इसमें वे अभ्यर्थी पात्र होंगे जिन्होंने छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करने से पूर्व ही संलग्नक-1 पर सूचीबद्ध 50 निर्धारित विश्वविद्यालयों / संस्थानों में से किसी भी विश्वविद्यालय / संस्थान से प्रवेश पत्र प्राप्त कर लिया है। तथा किसी भी क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं हैं।

Rajiv Gandhi Scholarship 2022 Important Link

Official Website Click Here
Apply Online Click Here
Download Notification Click Here 1st / Click Here 2nd
Form Start Date 01 February 2022
End Date 31 March 2022
Join Our Telegram Channel Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment