WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Kisan Karj Mafi Update : किसानों का माफ़ हुआ क़र्ज़, देखें किसानों की सूची

Rajasthan Kisan Karj Mafi Update : सरकारी क्षेत्र के किसानों का राजस्थान कर्जमाफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) करने का ऐलान करने वाले राजस्थान ( Rajasthan ) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अब साझेदारी में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का कर्ज माफ कर दिया है. वास्तव में, इन बैंकों ने 03 लाख से अधिक किसानों के 6018 करोड़ रुपये के ऋण को एनपीए के रूप में घोषित किया है।

ऐसे में राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार की ओर से यह पेशकश की गई है कि जो कर्ज एनपीए हो चुका है उसका 10 फीसदी सरकार भुगतान करेगी और बैंक 90 फीसदी राशि माफ कर देगा. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक केंद्र सरकार के अधीन आते हैं। इस कर्जमाफी का फायदा उन 3 लाख किसानों को मिलने वाला है, जिन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कर्ज लिया है। नए साल के मौके पर सरकार किसानों को तोहफा दे सकती है और साथ में 2023 के विधानसभा चुनाव में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है !

Rajasthan Kisan Karj Mafi
Rajasthan Kisan Karj Mafi

राजस्थान किसान ऋण माफी 2022 फॉर्मूला

राजस्थान में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने से पहले, राहुल गांधी ने 2018 में पूर्ण ऋण माफी का वादा किया था और राजस्थान कर्जमाफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) में 2019 में डिफॉल्टर किसानों के 50% तक ऋण माफ कर दिया था। लेकिन यह वादे के अनुसार पर्याप्त नहीं था।

हाल ही में राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक में राजस्थान ( Rajasthan ) CM अशोक गहलोत ने बैंकों को 10:90 का फॉर्मूला दिया था. इतना ही नहीं, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ बैठक में पंजाब और छत्तीसगढ़ के कर्जमाफी मॉडल को लागू करने पर भी चर्चा हुई. लेवल साल में होने वाली बैंकर्स कमेटी की हर बैठक में शामिल होने के लिए तैयार है।

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2022

पहली कैबिनेट बैठक में, राज्य में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के तुरंत बाद, सीएम ने सहकारी बैंकों के किसानों के लिए राजस्थान कर्जमाफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) की घोषणा की थी।

इसके बाद सरकार ने 25 लाख किसानों का 14000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया. लेकिन राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के अनुसार 2018 के आंकड़ों के अनुसार सहकारी बैंकों के अलावा 35 लाख किसानों ने वाणिज्यिक बैंकों से 60 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया था. इसमें से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कर्ज लेने वाले किसानों का करीब 6018 करोड़ रुपये ही एनपीए की श्रेणी में है, जिसे सरकार माफ करना चाहती है |

सहकारी भूमि विकास बैंकों ने दी किसानों को राहत, कर्जदार किसानों का 50 फीसदी ब्याज माफ किया गया

ऐसे चिरकालिक ऋणग्रस्त किसानों के परिवारों को जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उन्हें समस्त बकाया ब्याज, दंडात्मक ब्याज एवं वसूली व्ययों को पूर्णतः माफ कर किसान की मृत्यु तिथि से राहत प्रदान की गई है।

Rajasthan Kisan Karj Mafi list
Rajasthan Kisan Karj Mafi list

राजस्थान कर्जमाफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) की सूची देखने के लिए किसान अपने क्षेत्र की पूरी सूची अपने कर्ज नंबर या जन सूचना पोर्टल पर देख सकते हैं। राजस्थान ( Rajasthan ) किसान कर्जमाफी की सूची देखने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  1. सबसे पहले जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट lwa.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  2. इसके होम पेज स्कीम्स पर क्लिक करने के बाद किसान ऋण माफी पर क्लिक करें।
  3. आपको आवेदन संख्या दर्ज करके जमा करना होगा, उसके बाद आपको अपने ऋण की स्थिति मिल जाएगी, यदि आपके पास ऋण संख्या नहीं है, तो आप अपने क्षेत्र की पूरी सूची डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें अपना नाम देख सकते हैं।

राजस्थान राज्य के इच्छुक लाभार्थी ऋण माफी सूची योजना के तहत अपना नाम देखना चाहते हैं, वे घर बैठे इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य के किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि राज्य सरकार में राजस्थान कर्जमाफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) सूची ऑनलाइन जारी कर दी गई है।

यह भी जानें :-

PM Kisan 12th Installment किसान 12वीं किस्त के लाभार्थियों की लिस्ट जारी, मोबाइल से ऐसे चेक करें अपना नाम

Pension Scheme: मात्र 55 रुपये हर महीने Invest करने पर मिलेगी तगड़ी Monthly Pension

Mobile से पैसे कमाए : लाखो स्टूडेंट घर बैठे इस एप से 5000 रुपये प्रतिदिन कमा रहे है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment