PM Kisan 12th Installment Release Date: खुशखबरी! इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपए, यहाँ देखें

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

PM Kisan 12th Installment Release Date : खुशखबरी ! देश के अन्नदाताओं को प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस वर्ष में 31 मई 2022 को क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के तौर पर 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए गए थे। अब काफी लंबे समय के बाद किशानो के लिए एक बड़ी खुश खबरी आयी है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 12वीं किस्त का पैसा अगस्त के अंतिम सप्ताह या फिर सितंबर में ट्रांसफर किये जा सकते है। और एक साथ 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट 22 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इस पर विशेष रूप से ध्यान दे – ई-केवाईसी के अभाव के कारन आपका पैसा रुक सकता है। इसलिए KYC करवाना अनिवार्य है। 01 सितंबर 2022 को 12वीं क‍िस्‍त मिल सकती है।

PM Kisan 12th Installment Release Date
PM Kisan 12th Installment Release Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई 2022 को 10 करोड़ किसानों को लगभग 21,000 करोड़ रुपये का लाभ दिया था। पीएम किसान योजना की शुरुआत खासतौर पर देश में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत हर साल 3 किस्त के रूप में किसानों को दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया जा चुका है। वहीं आने वाले कुछ दिनों में उनके खाते में 12वीं किस्त के पैसे भी ट्रांसफर किए जा सकते हैं।
भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत साल 2018 में की थी।

प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य देश के गरीब किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। अगर आप 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में आपको जल्द से जल्द अपनी ई-केवाईसी पीएम किसान सम्मान निधि योजना में करा लेनी चाहिए। अगर आप समय रहते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराते हैं। ऐसे में आपको आने वाली 12वीं किस्त के पैसों का लाभ नहीं मिलेगा।
पीएम किसान योजना से जुडी सभी ताजा जानकारी पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है।
Join Telegram Group

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कब आएगी (PM Kisan 12th Installment Release Date)

पीएम नरेंद्र मोदी ने 31 मई को शिमला से किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की थी. रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 12वीं किस्त का पैसा अगस्त के अंतिम सप्ताह या फिर सितंबर में ट्रांसफर किये जा सकते है। और एक साथ 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट 22 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं। 01 सितंबर को पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खाते में 12वीं किस्त के दो हजार रुपये ट्रांसफर कर दि जाएगी।

12वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी अपडेट कराना है जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिसंबर 2018 से अब तक 11.5 करोड़ किसानों को करीब 2 लाख करोड़ रुपये की रकम सीधे उनके बैंक अकाउंट में दी जा चुकी है। लेकिन 54 लाख अपात्र लोगों ने भी योजना में सेंध लगाते हुए अवैध तरीके से लाभ अर्जित कर लिया है. इन लोगों ने किसानों के हिस्से के 4300 करोड़ रुपये लिए हैं. ऐसे में सरकार द्वारा आधार वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी पर जोर दे रही है. ताकि योजना में गलत लोगों को इस्तेमाल न मिले और कोई भी पात्र सालाना 6000 रुपये की मदद से वंचित न हो. ई-केवाईसी के अभाव में आपके हिस्से का पैसा रोका जा सकता है। ऐसे में आपको 31 अगस्त की डेडलाइन से पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए। ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया काफी आसान है।

पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी कैसे करे

ई-केवाईसी करने के लिए निचे दिए प्रोसेस को फॉलो करे –

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करे।
  • होम पेज ई-केवाईसी का लिंक क्लिक करें।
  • इसमें अपना आधार कार्ड नंबर डालकर सबमिट करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा ,जिसमें आधार कार्ड नंबर से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • उसके बाद मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी डालकर सबमिट करें।
  • अब आपकी E-KYC की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

Note :- आप खुद ई-केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं तो दूसरा तरीका यह है कि आप किसी भी सीएससी केंद्र पर आधार कार्ड के साथ जाकर बायोमीट्रिक अथेंटीकेशन करवाकर यह काम पूरा करा सकते हैं. इसके लिए सरकार ने 15 रुपये की फीस तय की हुई है. केवाईसी के जरिए सरकार रजिस्टर्ड किसानों का नाम, पता, फोन नंबर, आधार और अन्य डिटेल वेरिफाई कर लेगी।

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्ट कैसे चेक करें

  • पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा।
  • इसके बाद Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें।
  • इसके बाद Get Report पर क्लिक करें।
  • यहां आपको सभी लाभार्थी किसानों की लिस्ट मिलेगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Important Links

Check Beneficiary Status Click Here
Join on Telegram Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Official Website Click Here

 

Read Must

Leave a Comment